बस के सफर को और भी सुरक्षित कैसे बनायें?

बस के सफर को और भी सुरक्षित कैसे बनायें?

screenshot-mail.google.com-2020.06.18-22_29_22 (2)

प्रिय बस एंटरप्रेन्योर ऑपरेटर और मित्र,

हम उन बस ऑपरेटरों की सेवा करने में प्रसन्न हैं, जो कर्नाटक सरकार द्वारा प्रतिबंधों को शिथिल करने के लिए शुरू करने के बाद 19 मई से सड़क पर बसों का संचालन कर रहे हैं। Bitla GDS सॉफ्टवेयर का उपयोग करके बुकिंग लेनदेन की संख्या में दिन-प्रतिदिन वृद्धि हुई है। हमारा मानना है की ये बस उद्योग के लिए लंबी वसूली की राह के शुरुआती दिन हैं, जो कई महीनों में खत्म होने की संभावना है।

लगभग 100 बस ऑपरेटरों ने कर्नाटक में सुरक्षा सावधानियों के साथ बसों को चलाना शुरू कर दिया है। शुरुआती दिनों के दौरान, ग्राहक सुरक्षा के बारे में अनिश्चित थे, और बस ऑपरेटरों को अनिश्चित था की कितने बसों को शुरू करना है। पिछले 4 हफ्तों में, जिन ऑपरेटरों ने अधिकतम ग्राहक सुरक्षा मानकों का पालन किया है, उनके मांग में लगातार वृद्धि देखी गई है और धीरे-धीरे बसों की संख्या में वृद्धि हुई है। हम ग्राहक सुरक्षा के विषय पर अपने अनुभव सभी अन्य बस ऑपरेटरों से साझा कर रहे हैं, विशेष रूप से वे जो अन्य राज्यों से उत्सुकता से देख रहे हैं।

ग्राहक सुरक्षा और स्वच्छता की पूरी श्रृंखला का अध्ययन करने के लिए, अपने आप को ग्राहक के रूप में कल्पना करना और यात्रा के अनुभव के प्रत्येक चरण में स्वच्छता की स्थिति का आकलन करना सबसे उपयुक्त है। टिकट बुक करना, बोर्डिंग-पॉइंट तक यात्रा करना, और बस का इंतजार करना, बस में सवार होना और बस के अंदर यात्रा करना।

आइए हम ग्राहक के यात्रा अनुभव के प्रत्येक चरण का अधिक विस्तार से अध्ययन करें।

स्टेज 1 – टिकट बुक करते समय

बुकग्राहक शाखा कार्यालय में, बस एजेंट के साथ, या बस ऑपरेटर के इंटरनेट गुणों (मोबाइल ऐप, वेबसाइट) के साथ एक ओटीए (मोबाइल ऐप, वेबसाइट) का उपयोग करके टिकट बुक करते हैं। पूर्व COVID-19 समय के दौरान, ओटीए में 65% हिस्सेदारी थी, जबकि ब्रांच और एजेंट बुकिंग में 32% हिस्सेदारी थी और बस ऑपरेटरों ने ई-बुकिंग में Bitla प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हुए पूरे भारत में सभी बुकिंग का 3% हिस्सा था। स्वच्छता के बारे में सामाजिक दूरियों के मानदंडों और बढ़ती चेतना को ध्यान में रखते हुए, हम उम्मीद करते हैं की बुकिंग के इंटरनेट मोड स्वाभाविक रूप से बढ़ेंगे, जबकि बुकिंग के स्वयं मोड कम हो जाएंगे। बस ऑपरेटरों को यह सुनिश्चित करने के लिए हमारा प्लेटफॉर्म इस नई वास्तविकता के लिए तैयार कर रहा है ताकी यह सुनिश्चित किया जा सके की कोई बुकिंग खो नहीं जाए। हम सभी बस ऑपरेटरों को हमारे white-labeled mobile booking app का उपयोग करने और इसे अपने ग्राहकों के बीच बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। हम यह भी सुनिश्चित करने के लिए Bitla भुगतान प्लेटफ़ॉर्म को बढ़ा रहे हैं की शाखा बुकिंग अधिकारियों और बुकिंग एजेंटों के लिए सभी डिजिटल भुगतान विकल्प उपलब्ध हैं। यह सुनिश्चित करेगा की ग्राहकों के लिए बुकिंग का अनुभव पूरी तरह से सुरक्षित है, भले ही ग्राहक शाखा कार्यालय में या किसी एजेंट के साथ बुकिंग करना चाहते हों।

स्टेज 2 -बोर्डिंग पॉइंट पर प्रतीक्षा करते समय

बस के अंदरूनी हिस्सों के विपरीत, अधिकांश बोर्डिंग पॉइंट किसी के स्वामित्व में नहीं होते हैं – बस ऑपरेटर, राज्य बस एसोसिएशन या स्थानीय सरकार। इसलिए यह स्वाभाविक है की कोई भी इन सार्वजनिक स्थानों पर स्वच्छता के लिए विशेष रुचि नहीं ले रहा है। जब ग्राहक बोर्डिंग पॉइंट पर पहुंचते हैं, तो वे असुरक्षित महसूस करते हैं। यह चिंता का क्षेत्र है, जिसे बस बिरादरी में सभी को एक साथ आकर हल करना होगा। जिन ग्राहकों को एक बुरा अनुभव है, उनके दोबारा यात्रा करने की संभावना नहीं है। आने वाले महीनों में, ग्राहक की मांग पैदा करना और अधिभोग को उच्च रखना चुनौतीपूर्ण है, इस स्थिति से सबसे अच्छा बचा जाता है। यह तत्काल कार्रवाई के लिए कहता है। राज्य बस संघ एक संयुक्त कार्रवाई समिति बनाने का बीड़ा उठा सकते हैं और बाकी सभी लोग इसमें भाग लेने के लिए शामिल हो सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं की ग्राहकों को सभी बोर्डिंग बिंदुओं पर स्वच्छता का एहसास हो।

स्टेज 3: बस में बोर्डिंग समय

बस में सवार होते समय बोर्डिंग पॉइंट पर बस के आने के बाद, ग्राहक बस को बदल देंगे। हमने देखा है की बस ऑपरेटर ग्राहकों के शरीर के तापमान को समझने और उन्हें हैंड सैनिटाइज़र देने के लिए विस्तृत उपाय कर रहे हैं। वायरस के प्रसार को रोकने और सुरक्षा सावधानियों के बारे में ग्राहकों का विश्वास बनाने के लिए ये महत्वपूर्ण पूर्व-बोर्डिंग कदम हैं। कंडक्टर ग्राहक के टिकट की पुष्टि करता है, जिससे उन्हें ग्राहक के मोबाइल टिकट की जानकारी को पढ़ने के लिए निकट शारीरिक निकटता में आना पड़ता है। Bitla में, हम कंडक्टर को ग्राहक के फोन पर एक QR Code को स्कैन करने की अनुमति देकर इस समस्या को हल करने के लिए काम कर रहे हैं, या ग्राहक के मोबाइल को दूर से कंडक्टर के ticketing mobile device पर टिकट की जानकारी भेज सकते हैं। यह सुनिश्चित करेगा की कंडक्टर ग्राहकों को एक सुरक्षित ऑनबोर्डिंग अनुभव देने के अलावा, सभी टिकट जानकारी प्राप्त करके ग्राहकों को जहाज पर रख सकता है।

चरण 4: बस में यात्रा करते समय

हमने देखा है की बस ऑपरेटरों ने बस के अंदर स्वच्छता बनाए रखने के लिए सभी सावधानियां बरती हैं – प्रत्येक यात्रा के बाद बस को सैनिटाइज़ करना, डिस्पोजेबल तकिया कवर और कंबल प्रदान करना, और सामाजिक बनाए रखने के लिए दो अजनबियों के बीच खाली सीटों को जमा करना। दूर।

बसों की निरंतर मांग के लिए, ग्राहकों का हर यात्रा के अनुभव के दौरान सभी चरणों में सुरक्षित महसूस करना। ये चरण एक श्रृंखला में लिंक की तरह हैं। श्रृंखला अपने सबसे कमजोर लिंक की तरह मजबूत है, और सबसे पहले सबसे कमजोर लिंक पर टूट जाएगी। यात्रा के अनुभव की इस श्रृंखला में, सबसे कमजोर कड़ी वे क्षण होते हैं जब ग्राहक बोर्डिंग पॉइंट पर प्रतीक्षा करते हुए समय बिताते हैं। इस समस्या को हल किया जाना चाहिए। याद रखें की कई ग्राहकों के पास इंटरसिटी यात्रा के अन्य साधनों का एक विकल्प है – मार्ग और उपलब्धता के आधार पर व्यक्तिगत कार, ट्रेन, या उड़ान। हालांकि ये एक अवसर है बस बिरादरी में सभी को एक साथ आने और बस यात्रा को सुरक्षित बनाने का।

Please Leave us Comment

Loading Facebook Comments ...